Translate

How to Use of Has/Have [Basic points Rules Structures Examples]

 

How to Use of Has/Have [Basic points Rules Structures Examples]

Welcome,,, इस पोस्ट में आप Use of "Has/Have" के Basic Points, Rules, Structure, Examples and Exercises Solutions के बारे मे अध्ययन करेंगे । इस पोस्ट मे नीचें क्रमशः सभी चीजोंं को अच्छे से समझाया गया है । आप दिए गए सभी details को ध्यान से पढें । और समझने का प्रयास करें ।




Use of Has / Have in Simple Basic Sentences & it's Basic Points, Uses of Rules & Examples

Basic Points & Rules of Has/Have

किसी भी Chapter को बनाने से पहले उसके Basic points को जान लेना आवश्यक होता है । क्योंकि ये Basic Points हमे वाक्यों को Solve करने में काफी help करती है। So आप पहले इन Basic Points को जान लें 

Has/Have के हिंदी मीनिंग

Has : पास है, में है, भाई/बहन आदि हैं ।

Have : पास है, में है, भाई/बहन आदि हैं ।

किस Subject के साथ "Have" और किस Subject के साथ "Has" का प्रयोग किया जाता है ।

Has का प्रयोग Third Person Singular Number के साथ किया जाता है । जैसे

He  ➝  Has

She ➝  Has

It       Has

This    Has

That    Has

Rahul   Has

Radha    Has

Boy          Has

Girl           Has

My friend    Has

His friend      Has

Your brother    Has

Have का प्रयोग First, Second And Third person plural number के साथ किया जाता है । जैसे

I    have

We    have

You    have 

They    have

These    have

Those     have

Boys        have

Girls     ➝    have

Her sisters    have

My friends      have

Your brothers    have

Has/Have का प्रयोग कब किया जाता है ।

Has/Have का प्रयोग वर्तमान में अधिकार (पास है) या फिर संबंध ( भाई/बहन/दोस्त हैं । ) के भाव को प्रकट करने के लिए किया जाता है । और साथ ही Has/Have का प्रयोग ( में है/के अंदर है ) के लिए भी किया जाता है ।

1. Possession ( अधिकार ) : पास है ।

2. Within ( अंदर ) : में है / के अंदर है ।

3. Relations ( संबंध ) : भाई है, बहन है, दोस्त है, इत्यादि

Possession ( अधिकार ) : पास है ।

मेरे पास 50 रूपये हैं ।  i have 50 Rupees.
उसे बहुत ज्ञान है ।  He has deep knowledge.
मेरे पास बहुत पैसे हैं ।   i have a lot of money.
मेरे पास केवल 100 रूपये हैं ।  i have only 100 Rupees.
मेरे पास एक अच्छा मोबाईल है ।   i have a good mobile.

Relations ( संबंध ) : भाई है, बहन है, दोस्त है, इत्यादि

मेरी एक girlfriend है ।  i have a girlfriend.
रोहन के तीन चाचा हैं ।  Rohan has three uncles.
उसके दो बड़े भाई हैं ।  He has two elder brothers.
मुझे कई अच्छे दोस्त हैं । i have many good friends.
उसके दो boyfriend है ।  She has two boyfriends.

Within ( अंदर ) : में है / के अंदर है ।

उस ग्लास में पानी कम है ।  That glass has less water.
उस ग्लास के अंदर पानी कम है  ।।   That glass has less water.
मेरे मोबाईल मे तीन गानें हैं My mobile has three songs.
मेरे लैपटॉप में दो फिल्में हैं ।  My laptop has two movies.
मेरे रूम मे तीन खिलाड़ियाँ है ।  My room has three windows.

Has/Have वाले हिंदी वाक्यों की पहचान 

पहचान : इस प्रकार के वाक्यों में प्रायः पास है , में / के अंदर है ।, भाई, बहन, दोस्त हैं इत्यादि लगे हुए होते हैं । यदि ये सब नहीं भी लगा हो तभ भी यदि वाक्य मे इन्हीं सब का भाव प्रकट होता हो तब भी Has/Have का ही प्रयोग होगा । जैसे

1. मेरे पास ये है ।
2. मेरे पास वो है ।
3. उसके पास क्या है ?
4. तुम्हारे पास कुछ है ।
5. मेरे पास 290 रूपये हैं ।
6. उसके पास कुछ नहीं है ।
7. उनलोगों के पास क्या नहीं है ?

8. उसके दो भाई है ।
9. रामू के तीन चाचा हैं ।
10. मुझे कुछ अच्छे दोस्त हैं ।
11. उनलोगों की एक बहन है ।
12. राजू के पापा के चार भाई हैं ।

13. मेरे लैपटॉप में 100 गानें हैं ।
14. उस गिलाश मे कम पानी है ।
15. हमारे कमरे में खिड़कियाँ हैं ।
16. उसके मोबाईल में एक गेम है ।
17. उसके मोबाईल मे कुछ नहीं है ।

Affirmative Sentences of Has/Have & it's Uses of Rules, Structures & Examples.

Affirmative Sentences : साकारात्मक वाक्य

1. मुझे बहुत काम है ।
2. मेरे पास बहुत पैसें हैं ।
3. मेरे पास बस 100 रूपयें है ।
4. उसकी एक girlfriend है ।
5. मेरे कमरे में चार खिड़कियां हैं ।

इस प्रकार के साकारात्मक वाक्यों को बनाने के लिए सबसे पहले Subject को लिखते हैं और फिर Has/Have को लिखते हैं और उसके बाद शेष बचे हुए चीजो को लिखते हैं । 

और आवश्यकता अनुसार a/an का भी प्रयोग करते हैं नीचे दिए गए Structure और Examples को देखें । 

[ Subject + has/have + Other thing. ]

मुझे एक कार है ।  I have a car.
मेरे पास एक कार है ।  I have a car.
मै एक कार रखता हूँ ।  I have a car.

मुझे एक गाय है ।   i have a cow
मै एक गाय रखता हूंँ ।  i have a cow.
मेरे पास एक गाय है ।    i have a cow.

यहाँ तीनो वाक्यों की अंग्रेजी Same ही होगा, क्योंकि ये एक ही चीज को बोलने के अलग अलग तरीके हैं । कितु तीनो का अर्थ बिल्कुल Same है ।

उसे घमंड है ।  He has pride.
मुझे बुखार है ।    i have fever.
मुझे संतुष्टि है ।  i have satisfaction.
मुझे बहुत काम है ।  I have lots of work.
हमलोगो को साहस है ।  We have courage.
तुम्हारे पास कुछ है ।  You have Something.

मेरे पास लैपटॉप है ।  I have a laptop.
मेरे पास बहुत पैसें हैं ।  I have a lot of money.
मेरे पास अपना घर है ।  I have my own house.
उसके पास केवल 70 रूपयें है ।  He has only 70 rupees.
मेरे पास तुम्हारे लिए कुछ है ।  I have something for you.
मेरे पास बस 500 रूपये हैं ।  i have onle five hundred rupees.

मेरी दो बहनें हैं ।  I have two sisters.
उसके दो भाई है ।  He has two brothers.
उसकी की एक बहन है ।   He has a sister.
रामू के तीन चाचा हैं । Ramu has three uncles.
उसकी एक girlfriend है ।  He has a girlfriend.
उसके एक boyfriend है ।  She has a boyfriend.
मेरे पाँच करीबी दोस्त हैं ।  I have five close friends.
राजू के पापा के चार भाई हैं ।  Raju's father has four brothers.

उस गिलाश मे पानी कम है ।  That glass has less water.
उसके रूम में दो दरवाजें है ।   His room has two doors.
उसके लैपटॉप में 100 गानें हैं His laptop has 100 songs.
मेरे कमरे में चार खिड़कियां हैं ।  My room has four Windows.
मेरे मोबाईल मे लगभग 8 गेम है । My mobile has around eight games.

Negative Sentences of Has/Have & it's Uses of Rules, Structures & Examples.

Negative Sentences : नाकारात्मक वाक्य

1. मेरे लैपटॉप में गानें नहीं हैं । 
2. मेरे पास तुम्हारा नंबर नहीं है ।
3. मेरे पास 2000 रूपये नहीं है ।
4. मेरी कोई girlfriend नहीं है ।
5. मेरा कोई boyfriend नहीं है । 

इस प्रकार के नाकारात्मक वाक्यों को बनाने के लिए सबसे पहले Subject को लिखें । फिर Do/Does not have लगाएँ । और फिर शेष बचे हुए चीजो को लिखें । नीचे दिए गए Structure को देखें ।

Subject + Do/Does + not + have + Other thing.

यदि आप इस प्रकार से बनाते हैं तो यहाँ Has का प्रयोग नहीं होगा सभी Person के साथ Have का ही प्रयोग होगा ।

अब इन वाक्यों को देखें और समझने का प्रयास करें ।

1. मेरे पास कलम नहींं है ।  i have no pen. 
2. मेरे पास कलम नहीं है ।  i have not a pen.
3. मेरे पास कलम नहीं है ।  i do not have a pen

Note : ऊपर तीनो तरह से बनाया गया Translation सही है परंतु अभी के समय मे Do/Does not have का प्रयोग ज्यादा किया जाता है । इसलिए आप भी "Do/Does not have" के रूप मे ही Translation बनाए । 

उसके चार भाई नहीं है । He does not have four brothers.
मेरी कोई girlfriend नहीं है ।  I do not have any girlfriend.
मेरा कोई boyfriend नहीं है ।  I do not have any  boyfriend.
मेरी तीन बहनें नहीं है ।  I do not have three sister.
मेरे पापा की चार बहनें नहीं है My father does not have four sisters.

उसे शांति नहीं है ।  He does not have peace.
तुम्हें साहस नहीं है ।  You do not have courage.
हमारे पास कार नहीं है ।   We do not have a car.
तुम्हें संतुष्टि नहीं है ।  You do not have satisfaction.
आपके पास कुछ नहीं है ।  You do not have anything.
मेरे पास 100 रूपये नहीं है  I do not have one hundred rupees.

मेरे पास कलम नहीं है ।  I do not have a pen.
उसे ज्ञान नहीं है ।  He does not have knowledge.
मेरे पास मोबाईल नहीं है ।   I do not have a mobile.
उनलोगो के पास काम नही है । They do not have work.

मेरे पास तुम्हारा नंबर नहीं है ।  I do not have your number.
मेरे पास पर्याप्त पैसे नहीं है ।  i do not have enough money.
मेरे पास तुम्हारे लिए समय नही है ।   i do not have time for you.

मेरे लैपटॉप में गानें नहीं हैं ।  My laptop does not have songs.
मेरे रूम मे खिलाड़ियाँ नहीं है । My room does not have windows.
मेरे मोबाईल में गेम नही है ।  My mobile does not have games.
मेरे घर मे 15 दरवाजे नहीं है ।  My house does not have fifteen doors.
उसके कम्प्यूटर मे फिल्में नहीं है ।  His computer does not have movies.

Interrogative Sentence of has/have & it's Uses of Rules, Structures & Examples.

Interrogative Sentences को बनाने के लिए सबसे पहले Do/Does को लिखें, फिर Subject को लिखे, फिर Have को लिखे, और फिर शेष बचे हुए चीजो को लिखें । यदि वाक्य मे नहीं का प्रयोग किया गया हो तो Subject के बाद Not का प्रयोग करें । आवश्यकता अनुसार a/an को भी लगाएँ ।

Do/Does + Subject + have + Other thing.

Do/Does + Subject + not + have + Other thing.

क्या आपको आँखे हैंं ?   Do you have eyes ?
क्या आपके पास कार है ?  Do you have a car ?
क्या तुम्हारे पास समय है ?   Do you have time ?
क्या हमलोगो को शांति है ?  Do We Have peace ?
क्या तुम्हारे पास पाँँच रूपये हैंं ?   Do you have five rupees ?

क्या तुम्हे बहन है ?   Do you have a sister ?
क्या उसे भाई है ?   Does he have a brother ?
क्या उसके पास गाय नही है ?  Does he have not a cow ?
क्या आपके पास समय नही है ?  Do you not have time ?
क्या हमलोगो के पास दिमाग नही है ?  Do we not have mind/Sense/brain ?

क्या तुम्हारे पास लाल कलम है ?  Do you have a red pen ?
क्या तुम्हारे पास साइकिल नहीं है ?  Do you not have a bicycle ?
क्या तुम्हारे पास मोटरसाइकिल है ?  Do you have a bike ?
क्या वे लोग अच्छी पुस्तकेंं रखते हैंं ?  Do they have good books ?
क्या इस व्यक्ति के पास कोई काम नही है ?  Does this man not have any work ?
क्या तुम्हारे पास मेरे लिए समय है ?   Do you have time for me ?

W.h question Sentence of Has/Have & it's Uses of Rules, Structures & Examples.

W.h Question को बनाने के लिए सबसे पहले W.h words को लिखें,, फिर Do/Does को लिखे,, फिर Subject को लिखे,, फिर have को लिखे,, और फिर शेष बचे हुए चीजो को लिखें ।। यदि वाक्य मे नहीं का प्रयोग किया गया हो तो Subject के बाद Not का प्रयोग करें । आवश्यकता अनुसार a/an को भी लगाएँ ।

W.h Words का मतलब है । Why, How, When etc

W.h word + Do/Does + Subject + have + Other thing.

Wh word + Do/Does + Subject + not + have + Other thing.

हमलोगो को घमंड कैसे है ?   How do we have pride ?
तुम्हारे पास कलम क्यो नही है ?  Why do you not have a pen ?
तुम्हारे पास शराब कैसे नही है ?  How do you not have wine ?
तुम्हारे पास मित्र क्यो नही है ?   Why do you not have a friend ?
तुम्हारे पास कैसे समय नही है ?   How do you not have time ?

उसके पास रूपया क्यों नहीं है ?  Why does he not have money ?
तुम्हारे पास मोटरसाइकिल कैसे नहीं है ?  How do you not have a bike ?
तुम्हारे पास मेरे लिए समय क्यों नहीं है ?  Why do you not have time for me ?
तुम्हारे पास कब इस काम के लिए समय है ?   When do you have time for this work ?
राम के पास कार क्यो नही है ?  Why does Ram not have a car ?

यदि आप पिछले या फिर Next बताए गए Chapter वाले पोस्ट को पढना चाहते हैं तो नीचे link दिए गए हैं । उसपर click करके पढ सकते हैं ।

Use of Am/Is/Are


Use of Was/Were


Use of Shall be & Will be


Use of This, That, These, Those


Use of Possessive Adjectives


अब मै आशा करता हूँ कि आप बताए गए सभी Points को अच्छे से समझ गए होंगें । यदि फिर भी कोई points समझ मे नहीं आया हो । तो आप "Comment" करके हमसे पूछ सकते हैं ।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें नीचे "Comment" करके अवश्य बताएं और यदि इस पोस्ट मे कोई कमी हो तो उसे भी Comment मे लिखें और यदि आपको यह पोस्ट helpful लगा हो, तो अपने friends और दूसरे Students के साथ Share अवश्य करें । ताकि वो सब भी इस पोस्ट को पढकर सीख सकें ।


यदि आप पिछले या फिर Next --- Daily use English Sentence बाले पोस्ट को पढना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए link पर click करके पढें ।

Post a Comment

0 Comments