Translate

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

Free Website कैसे बनाये ? Free Blog कैसे बनाये? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ ये सवाल अक्सर मुझ से पूछा जाता है .अगर आप जानना चाहते है की Free Website Kaise Banaye और नई वेबसाइट बनाना चाहते तो इसका सबसे आसन तरीका ब्लॉगर है. ब्लॉगर गूगल की फ्री सर्विस है. जन्हा पर आप अपनी नई वेबसाइट बना सकते है .और ब्लॉगर पर आज बहुत सारी वेबसाइट बनी हुई है और वह सभी फ्री की वेबसाइट है अगर आप किसी और वेबसाइट पर फ्री वेबसाइट बनाते हैं तो आप उससे पैसे नहीं कमा सकते लेकिन ब्लॉगर पर आप फ्री वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ के बारे में हम पहले जानकारी दे चुके हैं.
आज की इस पोस्ट में हम आपको फ्री वेबसाइट ब्लॉक कैसे बनाते हैं के बारे में बताएंगे जिसके लिए आपको कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है और सिर्फ 10 मिनट में आपकी फ्री की वेबसाइट बन जाएगी नीचे आपको इसके 2 तरीके बताए गए हैं जिससे आप फ्री की वेबसाइट फ्री का ब्लॉग बना सकते हैं. इन दोनों तरीकों में से जो आपको ज्यादा बढ़िया लगे उसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं लेकिन ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में काफी ज्यादा अंतर है तो इन दोनों पर वेबसाइट बनाने से पहले इनके अंतर जरूर पढ़ लें.

Blogger पर फ्री Blog/वेबसाइट कैसे बनाये


➦➦
1. Title :- यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम बताना है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम हिंदी ज्ञान बुक है तो आप ही अपनी वेबसाइट का कोई नाम सोच है और वह यहां पर पढ़ें.
2. Address :- फिर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल बताना है कि कैसा होना चाहिए यह आप ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको इसमें आप की वेबसाइट के नाम में ब्लॉगर डॉट कॉम लिखा हुआ मिलेगा अगर आप किसी वेबसाइट से डोमेन खरीदकर ब्लॉगर में सेट कर देंगे तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा जैसे कि हमारी वेबसाइट का URL Hindigyanbook.Com है.
3. Theme :- फिर आपको अपनी वेबसाइट के लिए टीम सेलेक्ट करनी है यहां पर आपको काफी टेंपलेट दी गई है इनमें से कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं
यह तीनों जानकारी भरने के बाद में Create Blog पर क्लिक करें.Address में आपने जो URL भरा था वाही आपकीवेबसाइट का एड्रेस होगा जैसे “WebsitekaURL.Blogspot.Com”
अब आपकी फ्री वेबसाइट बन गयी है .लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट का Address हमारी वेबसाइट की तरह दिखाना चाहते है तो आपको इसमें custom डोमेन लगाना पड़ेगा . इसकी जानकारी हम दूसरी पोस्ट में दे चुके है .Blogger में Custom Domain कैसे लगाये
WordPress Par Free Blog / Website Kaise Banaye?
ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है दुनिया की लगभग 30% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी हुई है अगर आप जानना चाहते हैं कि वर्डप्रेस पर हम अपना तरीका ब्लॉग या फ्री की वेबसाइट कैसे बना सकते हैं तो नीचे आपको इसकी जानकारी दी गई ह
फिर आपको “ Start With A Blog ” पर क्लिक करना है .और अपनी वेबसाइट का नाम भरना है .

Post a Comment

0 Comments